Uncategorized

अंगुलियों के नाखुन बता देते हैं आप क्या हैं ?

दोनों हथेलियों के नाखूनों का सौन्दर्य में महत्व है। युवा, विवाहिताएं अपने नाखूनों को रंग की पोलिस (नेल पाॅलिस) से आकर्षक, सुन्दर, मनमोहक बनाये रखती है। ब्यूटीपार्लर में या एक्सपर्ट करीब 30 मिनट में नाखूनों की रंगत ही बदल देते हैं। अब तो इन्हें बारीक नग तथा ज्वैलरी तक से सजाया जाने लगा है। कोई परिधान के रंग की मेचिंग के हिसाब से नाखूनों पर डिजाईनिंग तक करवाती है। पुरूष अपने नाखूनों को साफ, सुन्दर, सुडौल रखते हैं। नाखून सुन्दर हो, साफ-सुथरे आकर्षक हो यह कौन नहीं चाहेगा पर जरा अपनी हथेलियों के सभी नाखूनों को गौर से देखिए कि कहीं उनका आकार विकृत यानी टेढ़ा-मेढ़ा तो नहीं है ? सफेद की जगह उनका काला, पीला, बादली आदि रंग तो नहीं हैं ? क्योंकि ऐसे नाखूनों से आप कैसे है, क्या हैं, अस्वस्थ तो नहीं हैं, पता चल सकता है।

कैसे हैं अंगुलियों के नाखून:-

नाखून पर रेखाएं होने से धन की कमी रहेगी, नाखूनों पर धब्बे दिखाई देते हैं तो व्यक्ति निम्नस्तर की नौकरी करता है। यही नहीं, यदि नाखून चिकने, लाल रंग, चमकदार तथा बीच में कुछ उठे हुए या लम्बे हो तो ऐसा व्यक्ति उच्च पद को प्राप्त करता है। नाखून टेढे़, रूखे, ज्यादा बड़े होते हैं तो वह व्यक्ति दुखी रहता है। नाखून पर सफेद गोलाकार बिन्दु होने के कारण व्यक्ति हमेशा पराधीन रहता है। यदि नाखून का रंग गहरा पीला हो तो वह व्यक्ति हमेशा बीमारी से ग्रसित रहता है। कोई न कोई रोग लगा रहता है। नाखूनों पर चोट, टूटने वाले हो तो ऐसा व्यक्ति स्त्रायु विकार से ग्रसित रहता है। कभी-कभी लकवा जैसी बीमारी का शिकार भी हो जाता है। यदि नाखून पर आड़ी तिरछी रेखाएं दिखाई दें तो ऐसा व्यक्ति शारीरिक रूप से दुर्बल होने के कारण अनेक रोगों का शिकार भी हो सकता है। नाखूनों का रंग सफदे (दूधिया) हो तो ऐसा व्यक्ति आगे चलकर वैराग्य धारण करता है। नाखून गोलायी में उठे हुए हो तो ऐसा व्यक्ति सौभाग्यशाली होता है। हाथों के नाखूनों की चैड़ाई कम हो तो दुर्बलता देता है तथा यदि नाखून ज्यादा चैड़े हो तो ऐसे व्यक्ति की हमेशा दूसरों की आलोचना करने की प्रकृति होती है। नाखून, लाल, चैड़े तथा गोलाई लिए हों तो जातक स्पष्टवादी होता है। उसमें किसी भी बात को बेझिझक उत्तर देने की क्षमता होती है। यदि नाखून चैकोर तथा नीचे की ओर पतले तथा छोटे हो तो वह व्यक्ति ह्नदय रोग से ग्रसित होने की संभवना बनती है।

स्त्रियों के हथेलियों के नाखूनों के बारे में:-

स्त्रियों के नाखूनों पर सफेद बिन्दु हैं तो वह व्यभिचारिणी होती है। यदि हथेली के नाखून बेडौल, मटमेले, चकोरदार हो तो ऐसी स्त्री धन अभाव से ग्रसित रहती है। नाखुन अंगुलियों से बड़े तथा हल्के गुलाबी रंग लिए हो तो ऐसी स्त्री को शुभ माना जाता है। स्त्रियों के हाथों के नाखून ऊँचाई लिए हुए लाल रंग के हो तो ऐसी स्त्री सौभाग्यशाली होती है।